Top 10 Shocking Secrets of Maharathi Karna महारथी कर्ण

आज कुछ नहीं जानकारी प्राप्त करते हैं। महाभारत की महारथी कर्ण के बारे में कुछ रहस्यमई बातें आपसे साझा करते हैं।

भारत को इतिहास प्राप्त है जो कि महाभारत इस कथा में इसका संपूर्ण जिक्र किया गया है। आप लोगों ने महाभारत कथा देखी होगी या सुनी होगी। महाभारत में महारथी कर्ण के बारे में कुछ रहस्य छिपे हुए हैं जिसे कुछ लोगों को ही मालूम है या उनको मालूम है। चलिए आज आपको भी पता चलेगा कि महारथी कर्ण के बारे में 10 ऐसे रहस्य है जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं।

महारथी कर्ण के दस चौंकाने वाले रहस्य क्या थे :-

  1. भगवान सूर्य देव ने कर्ण को ०१ सोने का खंजर दिया था ताकि वह उसे अपने दिव्य कवच और कुंडल शरीर से अलग कर सकें।
  2. कर्ण की माता कुंती देवी ने कभी भी कर्ण को अपना पुत्र नहीं माना ।
  3. महाभारत में जब द्रौपदी का स्वयंवर था उसमें कर्म का अपमान हुआ था उसके बाद करना अवसाद में रहने लगे थे। तब आज रतनी करने का विवाह रूशाली देवी से करवाया था और करण और शाली बचपन से ही एक जिससे प्रेम करते थे।
  4. महारथी कर्ण युवा होने पर उनकी पत्नी देवी रूशाली ने द्रोन ऋषि के पास अस्त्र-शस्त्र विद्या प्राप्त करने के लिए सुझाव दिया था।
  5. महाभारत द्रोपदी के स्वयंवर में अर्जुन के पहले ही मछली की आंख भेदी थी । लेकिन द्रोपदी ने इनकार किया था इसलिए महारथी कर्ण मछली की आंख भेद करवा से चले गए थे।
  6. महारथी कर्ण के पुत्र का वृषसेन ने अकेले ही महाभारत के युद्ध में पांचो पांडव के पुत्र और पांडव को परास्त किया था।
  7. महारथी कर्ण पुत्र वृषकेतु का कोई भी वध नहीं कर पाया था।
  8. महारथी कर्ण भगवान श्री कृष्ण की नारायणी सेना का भी संघार किया था।
  9. महारथी कर्ण में अभिमन्यु का धनुष और औरत तोड़ा था इसलिए कौरव साअभिमन्यु का वध कर सके।
  10. महारथी कर्ण महाभारत युद्ध में लगातार 14 दिन तक भगवान श्री कृष्ण के रथ को दो कदम पीछे धकेल दिया था। महारथी करना नहीं घटोत्कच का वध किया था।

अगर आपको महाभारत के कुछ ऐसे ही रहस्य के बारे में जानकारी चाहिए तो हमारे ब्लॉक को फॉलो करना ना भूलें। हम आपको इसी तरह राशि के बारे में जानकारी देते रहेंगे।हमारे ब्लॉक में अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो दोस्त मित्र को शेयर करना ना भूले।

Maharathi Karna 10 unknown facts did know about it, Read above post to improve knowledge about Mahabharata Unknowns Facts.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: